AI मॉडल ऑप्टिमाइज़ेशन को आसान बनाने के लिए फेसबुक ओपन-सोर्स Ax और BoTorch

अपनी F8 डेवलपर कॉन्फ्रेंस में, फेसबुक ने आज दो नए ओपन-सोर्स AI टूल्स Ax और BoTorch लॉन्च किए।

BoTorch, जो, जैसा कि नाम से पता चलता है, PyTorch पर आधारित है, बेयसियन अनुकूलन के लिए एक पुस्तकालय है। यह एक विशेष उपकरण है। दूसरी ओर, एक्स अधिक दिलचस्प लॉन्च है, क्योंकि यह एआई प्रयोगों के प्रबंधन, तैनाती और स्वचालित करने के लिए एक सामान्य उद्देश्य मंच है। हालाँकि, दोनों उपकरण फेसबुक पर एक ही समग्र कार्य का हिस्सा हैं, जो इस बात पर ध्यान केंद्रित करता है कि कंपनी “अनुकूली प्रयोग” को क्या कहती है। वास्तव में, Ax ने BoTorch के साथ इंटरफेस किया है और, आंतरिक रूप से, Facebook ने उन दो उपकरणों का उपयोग किया है, जो Instagram के इंस्टाग्राम से अलग हैं। उपयोगकर्ता सर्वेक्षणों की प्रतिक्रिया दर में सुधार करने के लिए बैक-एंड अवसंरचना।

इसके मूल में, BoTorch – और बायेसियन अनुकूलन सामान्य रूप से – सभी को मॉडल तैयार करने के बारे में है जो डेटा वैज्ञानिकों के लिए उत्पादन-तैयार मॉडल प्राप्त करने के लिए आसान और तेज़ है। आमतौर पर, इसमें बहुत अधिक परीक्षण और त्रुटि शामिल होती है और अक्सर यह एक विज्ञान की तुलना में अधिक कला होती है। “यह कला को इससे बाहर ले जाता है। यह इसे स्वचालित करता है, “PyTorch के फेसबुक AI के उत्पाद प्रबंधक जो स्पिसक ने कहा। “और हमारा लक्ष्य नवीनतम शोध का उपभोग करना है।”

BoTorch पहला बायेसियन ऑप्टिमाइज़ेशन टूल नहीं है। हालाँकि, फेसबुक का तर्क है कि इन मौजूदा पुस्तकालयों को विस्तारित करना और अनुकूलित करना मुश्किल है – और यह कि वे फेसबुक की जरूरतों को पूरा नहीं करते हैं।

तब Ax इन क्षमताओं को लेता है और BoTorch के इन मॉडलों के लिए इष्टतम कॉन्फ़िगरेशन खोजने की क्षमता के आसपास सभी प्रबंधन कार्य प्रदान करता है, और डेवलपर्स को अपनी सेवाओं के उत्पादन-तैयार होने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, फ़ेसबुक पर, ए / बी परीक्षण और सिमुलेशन उपकरण के साथ एक्सए इंटरफेस होता है, और क्योंकि इन उपकरणों का पूरा उद्देश्य सिस्टम को स्वचालित रूप से अनुकूलित करना है, इसमें उपयोगकर्ता की बहुत कम भागीदारी की आवश्यकता होती है। जैसे-जैसे यह प्रयोग चलता है, ऐक्स अपने आप बेहतरीन अनुकूलन रणनीति चुन सकता है। यह बायेसियन ऑप्टिमाइज़ेशन, बैंडिट ऑप्टिमाइज़ेशन (एक और क्लासिक ऑप्टिमाइज़ेशन स्ट्रैटेजी) या दूसरा एल्गोरिथम हो सकता है। वास्तव में, यह ध्यान देने योग्य है कि Axe फ्रेमवर्क-अज्ञेयवादी है। हालांकि यह BoTorch का उपयोग करता है, शोधकर्ता PyTorch और NumPy इंटरफेस का उपयोग करके अपने कोड में प्लग भी कर सकते हैं।

फेसबुक पर ओपन सोर्सिंग उपकरण इस बिंदु पर काफी मानक हो गए हैं। खुद PyTorch इसके लिए एक अच्छा उदाहरण है। स्पिसक ने यह भी नोट किया कि BoTorch के लिए, टीम ने टूल को ओपन-सोर्स करने का फैसला किया क्योंकि यह क्षेत्र के शीर्ष शोधकर्ताओं के साथ सहयोग करना चाहता था (और इसने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के साथ इस पहली रिलीज़ के लिए काम करके, उदाहरण के लिए)। “हम कैसे सहयोग करते हैं? हम जो कर रहे हैं, उसके आसपास एक खुला समुदाय कैसे बनाएँ? आप इसे बंद स्रोत में नहीं कर सकते। इसे खुला स्रोत होना चाहिए, ”उन्होंने कहा।

0 thoughts on “AI मॉडल ऑप्टिमाइज़ेशन को आसान बनाने के लिए फेसबुक ओपन-सोर्स Ax और BoTorch”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *