Google अब आपको अपनी ऐप गतिविधि, स्थान और वेब इतिहास को स्वतः हटाने देता है

यह कोई रहस्य नहीं है कि जब तक आप ऑप्ट-इन करने के बारे में बहुत सावधान नहीं होते, तब तक Google आपके स्थान इतिहास और क्रोम में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली वेब साइटों और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले वेब साइटों का एक बहुत विस्तृत रिकॉर्ड रखता है। हमेशा इस से पूरी तरह से बाहर निकलने या मैन्युअल रूप से इन रिकॉर्ड को हटाने के लिए श्रमसाध्य तरीके से किया गया है। फिर भी बाहर निकलने के लिए बहुत सारे कारण हैं, आप Google के कई निजीकरण सुविधाओं को याद करते हैं। एक मध्य मैदान के रूप में, Google ने आज घोषणा की कि अब आप अपने स्थान इतिहास और वेब और ऐप गतिविधि को समय-सीमा के लिए निर्धारित कर सकते हैं कि Google इस डेटा को कितने समय तक बचा सकता है।

Google आपको इस समय सीमा के लिए दो विकल्प देगा: 3 या 18 महीने। इससे पुराना कोई भी डेटा अपने आप डिलीट हो जाएगा। इसके साथ, आपको अभी भी सिफारिशें मिलेंगी, लेकिन आपके व्यक्तिगत डेटा की सीमा जो Google के सर्वर पर संग्रहीत है और कंपनी द्वारा उपयोग की जा सकती है, सीमित होगी। सिफारिशें, भी, केवल आपके द्वारा अभी तक साझा किए गए हालिया डेटा पर आधारित होंगी, इसलिए वे पहले की तरह सटीक नहीं होंगी, लेकिन फिर भी उपयोगी होनी चाहिए।

अभी के लिए, यह सुविधा स्थान इतिहास के साथ-साथ वेब और ऐप गतिविधि के लिए भी शुरू हो रही है। इसमें आपका Chrome ब्राउज़िंग इतिहास शामिल है, उदाहरण के लिए, साथ ही Google पर Google की खोज सुविधा से आपका सूचना इतिहास, आपके द्वारा Google मैप्स में खोजे गए स्थान, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐप्स आदि।

यह अभी भी आपके Google खाते के अन्य डेटा से बहुत अधिक है, हालाँकि, यह इस ऑटो-डिलीट सेवा में शामिल नहीं है। उदाहरण के लिए, आपकी आवाज़ और ऑडियो गतिविधि, साथ ही साथ आपका YouTube खोज और इतिहास भी देखता है। समय के साथ, हालांकि, मुझे उम्मीद है कि Google इन्हें स्वतः हटाने वाली वस्तुओं की सूची में भी जोड़ देगा।

0 thoughts on “Google अब आपको अपनी ऐप गतिविधि, स्थान और वेब इतिहास को स्वतः हटाने देता है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *